Send blog to your mail!

विज्ञापन क्या है? (What is Advertisement In Hindi)

विज्ञापन क्या है? (What is advertisement In Hindi)  :- जब आप टेलीविजन पर कोई न्यूज़ चैनल या फिर कोई कुछ और देख रहे होते गई तो आपको बीच बीच में किसी प्रोडक्ट के बारे में दिखाया जाता है कि इस प्रोडक्ट का ये फायदा है और आपको उस उस प्रोडक्ट के बारे में कई अच्छी बातें बताई जाती है। इसी को विज्ञापन कहते है। (What is advertisement) ये विज्ञापन किसी प्रोडक्ट के ओनर द्वारा आने प्रोडक्ट की पब्लिसिटी कराने के लिए किया जाता है जिससे लोग उस प्रोडक्ट के बारे में जाने और उस प्रोडक्ट को ख़रीदे, आपको बता दु कि एक टेलीविजन देखने वाला व्यक्ति पूरे दिन में लगभग 500 विज्ञापन टेलीविजन पर देखता है। किसी भी प्रोडक्ट के विज्ञापन कई तरह से बनाये जा सकते है.

इसलिए किसी भी प्रोडक्ट का ऐड ऐसा बनाया जाता है जिससे देख कर उस ऐड को देखने वाला व्यक्ति उस प्रोडक्ट को खरीदने के बारे में सोचें। किसी प्रोडक्ट का ऐड अलग अलग तरह की वीडियोस में , या फिर शपेस और साइज में दिखाया जाता है। आपको बता दु की किसी भी प्रोडक्ट का ऐड बनाने के लिए प्रोडक्ट के ओनर को काफी पैसा ख़र्च करना पड़ता है अगर आप विज्ञापन के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े और विज्ञापन से सबंधित सभी जानकारी ले सके।

विज्ञापन क्या है?

विज्ञापन एक ऐसा कार्य होता है जो किसी दर्शको का ध्यान अपनी और खीचने के लिए पीसी प्रोडक्ट निर्माताओ के लिए यूज़ किया जाता है। ज्यादातर सभी adds Paid होते है और इन सभी adds में किसी न किसी प्रोडक्ट के बारे में बताया जाता है और लोगो को उस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए कहा जाता है। विज्ञापन की तरह से किया जाता है जैसे कि टीवी द्वारा, रेडियो द्वारा, इन्टरनेट द्वारा, आदि कई तरह से विज्ञापन किया जाता है।

जानने क लिए क्लिक करे - अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये

विज्ञापन क्यों किया जाता है?

अब आप सोच सकते है कि किसी भी प्रोडक्ट के ओनर प्रोडक्ट के विज्ञापन पर इरना पैसा क्यों खर्च करते है तो आपको बता दु कि किसी भी नये प्रोडक्ट और किसी भी नये बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको ऐसे लोगो कि जरूरत होती है जो आपके प्रोडक्ट के बारे में जानते हो और लोगो को आपके प्रोडक्ट के बारे में बता सके। लेकिन विज्ञापन द्वारा इस तरह के सभी कम बिना किसी परेशानी के कर दिए जाते है।

किसी भी प्रोडक्ट को टीवी पर इसलिए दिखाया जात है जिससे जितने भी लोग टीवी देख रहे है उनको इस प्रोडक्ट के बारे में बताया जा सके। और इस प्रोडक्ट को अपने टीवी show पर दिखाने के लिए टीवी ऑपरेटर उस प्रोडक्ट के ओनर से पैसे लेता है। इससे दोनों पार्टी का कम आसान हो जाता है।

विज्ञापन कि विशेषताएं (Advertising features)

किसी भी प्रोडक्ट कि कई विशेषताएं होती है -

Sponsored Ad - स्पान्सर विज्ञापन

इस तरह के विज्ञापन वो विज्ञापन होते है जो किसी प्रोडक्ट के ओनर द्वारा sponser किया जाता है। इसका मतलब होता है कि जो भी पार्टी अपने किसी प्रोडक्ट को स्पान्सर कराती है वो उस विज्ञापन के लिए पैसे pay करती है। इसके लिए उन्हें एडवरटाइजिंग मीडिया स्लॉट खरीदना पड़ता है और इसके साथ ही उनको एडवरटाइजिंग  एफर्ट को मॉनिटर भी किया जाता है जिससे पता चलता है उनको विज्ञापन से कितना फायदा हुआ है।

 One way Communication

ये तो आप जानते ही होगें कि विज्ञापन एक तरह का one way communication टूल कि तरह काम करता है मतलब कि जब किसी भी प्रोडक्ट का विज्ञापनकिसी टीवी या फिर किसी और प्लेटफार्म पर चलाया जाता है तो वो सिर्फ one side communication होता है। जो भी उस विज्ञापन को देख या फिर सुन रहे होते है।

विज्ञापन के उद्देश्य

अगर किसी प्रोडक्ट का कोई ओनर इतने पैसे खर्च कर रहा है तो इसके ज़रुर कुछ न कुछ उद्देश्य होते है। अब विज्ञापन करने के या उद्देश्य होते उनके बारे में आप नीचे डिटेल में जान सकते है -

जब को नया प्रोडक्ट मार्केट में आता है तो उसके बारे में किसी को कोई जानकारी नही होती है। और तब इस प्रोडक्ट के प्रचार के लिए विज्ञापन का प्रयोग किया जाता है। किसी भी प्रोडक्ट के विज्ञापन से उस प्रोडक्ट का प्रचार होता है और लोगो को उस प्रोडक्ट के बारे में पता चलता है और इसके बाद लोग उस प्रोडक्ट को खरीदते है।

इसका एक दूसरा फायदा ये भी होता है कि आप विज्ञापन कि मदद से अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी और सर्विस के बारे में बता सकते है जिसे लोग आपके प्रोडक्ट कि तरफ attract होते है और वो आपके प्रोडक्ट को ज्यादा खरीदते है।

जब किसी ब्रांड का कोई प्रोडक्ट विज्ञापन में दिखाया जाता है तो वो ब्रांड और प्रोडक्ट लोगो को नजरो में अच्छे हो जाते है और फिर लोगो उसी ब्रांड के products को ज्यादा खरीदते है। और जब आपका ब्रांड लोगो कि पसदं बन जाता है सिर्फ आपकी ब्रांड के नाम से प्रोडक्ट को जानने लगते है जैसे कि अगर आप टूथपेस्ट लेने जाते हो तो बहुत से लोग शॉपकीपर  से टूथपेस्ट बोलने कि जगह Colgate बोल देते है और शॉपकीपर  भी आपको Colgate दे देता है।

अपने किसी भी प्रोडक्ट कि सेल बढ़ाने के लिए आपको अपने ब्रांड और प्रोडक्ट पर ऑफर चलाने चाहिए जिससे लोग आपके प्रोडक्ट को ज्यादा ख़रीदे।

अगर आप अपनी ब्रांड को लम्बे समय तक मार्केट में रखना चाहते है तो आपको पाने प्रोडक्ट की क्वालिटी को मेंटेन रखना पड़ेगा। जितनी अच्छी आपके प्रोडक्ट कि क्वालिटी होगी आपकी मार्केट वैल्यू  उतनी अच्छी रहेगी।

विज्ञापन के तरीके ? (Advertising methods In Hindi)

अगर आप अपनी कंपनी या फिर किसी आर्गेनाइजेशन के लिए कोई विज्ञापन लाना चाहते है तो ये पॉइंट काफी इम्पोर्टेन्ट  होता है कि आपको अपने प्रोडक्ट को किस प्लेटफार्म पर विज्ञापन कराना चाहिए जिससे ज्यादा लोग आपके प्रोडक्ट तक पहुच सके।

टीवी :

एक survay के अनुसार टीवी किसी भी प्रकार के विज्ञापन के लिए सबसे बेहतर प्लेटफार्म होता है। टीवी पर अपने प्रोडक्ट या फिर ब्रांड का विज्ञापन करने से सबसे ज्यादा लोग आपके प्रोडक्ट को देखते है। लेकिन आपको बता दु कि टीवी पर विज्ञापन करना काफी महगा होता है क्यूंकि आपसे इसमें हर सेकंड का पैसा लिया जाता है।

रेडियो

अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन करने के लिए आप रेडियो से जरिये भी विज्ञापन करा सकते है। आज के समय में भी बहुत से लोग रेडियो को सुनते है। आप अपने प्रोडक्ट को रेडियो पर विज्ञापन के लिए लगा सकते है। और ये टीवी से सस्ता भी होता है।

ऑनलाइन

अगर आप इन्टरनेट यूज़ करते है तो आप जानते होगें कि ऑनलाइन ऐड क्या होते है, जब आप ऑनलाइन किसी वेबसाइट को विजिट करते है तो आपको ऐड दिखाए जाते है इस तरह भी आप अपने प्रोडक्ट के लिए विज्ञापन लगा सकते है।

निष्कर्ष

आज टीवी इंटरनेट आदि का लगभग सभी लोग इस्तेमाल करते है जहां विज्ञापन दिखाई जैसी चीज बीच बीच दिखाई जाने वाली काफी महत्वपूर्ण जानकरी होती है।जिसके बारे में आज हमने आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से डिटेल में जाना।

मुझे उम्मीद है कि आपको आज के हमारे इस लेख में विज्ञापन क्या है? और इससे जुड़ी अन्य सम्पूर्ण महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गयी होगी। आप का आज का हमारा यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताये साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करे।

अगर आप किसी भी प्रकार का अद्वेर्तिसेमेन्ट्स करवाना चाहते है तो आज ही करे हमें कॉल  +91 7290002168

Creative Thinks Media